Menu
blogid : 2824 postid : 888640

चाय सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। सुभाष बुड़ावन वाला.,

koi bhi ladki psand nhi aati!!!
koi bhi ladki psand nhi aati!!!
  • 805 Posts
  • 46 Comments
शरीर को ताजगी देने के साथ चाय सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके कई फ्लेवर्स मार्केट में मौजूद हैं, जिनके बहुत सारे अलग-अलग फायदे हैं। कुछ लोग सुबह और शाम के वक्त ही चाय पीना पसंद करते हैं, लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि किसी भी प्रकार के दर्द, सूजन और अपच की समस्या में राहत पाने के लिए कभी भी चाय पी जा सकती है। लेकिन दूध वाली चाय का सेवन नहीं, बल्कि इन चाय का स्वाद लें और बीमारियों को मिनटों में काफूर करें। आइए जानते हैं, कौन सी चाय से क्या फायदे हो सकते हैं।
जिंजर टी: यह चाय स्वाद के साथ ही सिरदर्द भी झट से गायब कर देती है। लेकिन ध्यान रहे कि जिंजर टी आप सिर्फ पानी से बनाएं, दूध का इस्तेमाल न करें। इस चाय को बनाने के लिए अदरक के कुछ टुकड़े पानी में उबाल लें। फिर इसे ढक कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। थोड़ा ठंडा होने पर अदरक छानकर उसे पी लें। किसी भी प्रकार का दर्द इसे पीने से झट से दूर हो जाता है।
जिंजर टी पीने के फायदे
कम करे वज़न
एक्सरसाइज़ और वर्कआउट से भी आपको लग रहा है कि आपका वज़न कम नहीं हो रहा, तो आप दिन में ग्रीन टी पीना शुरू करें। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने की वजह से यह बॉडी के फैट को खत्म करती है। एक स्टडी के अनुसार, ग्रीन टी बॉडी के वज़न को स्थिर रखती है। ग्रीन टी से फैट ही नहीं, बल्कि मेटाबॉल्ज़िम भी स्ट्रान्ग रहता है और डाइजेस्टिव सिस्टम की परेशानियां भी खत्म होती हैं।
सूजन करे कम
जिंजर टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिसका उपयोग जोड़ों और नसों में सूजन से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे के तौर पर किया जाता है। सुबह के समय सूजन की समस्या सबसे ज्यादा होती है, इसलिए कोशिश करके इसे सुबह-सुबह पीने की आदत डालें।
सही ब्लड सर्कुलेशन
विटामिन्स, मिनरल्स और एमिनो एसिड्स की मात्रा ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने का काम करती है, जिससे कॉर्डियोवैस्कुलर की प्रॉब्लम, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के होने की संभावनाएं काफी हद तक कम हो जाती हैं। साथ ही अदरक, मोटापा कम करने में भी मददगार होती है।

स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी सिस्टम
जिंजर टी में अदरक के कारण एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो बॉडी की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाती है। साथ ही इसे पीने से कैंसर से भी बचा जा सकता है।
तनाव से राहत
जिंजर टी पीने से तनाव भी दूर होता है। इसका कारण इसमें मौजूद अरोमा और हीलिंग जैसे तत्वों की मात्रा है।
Other Tea: ग्रीन टी, लैवेंडर टी, दालचीनी-पुदीना टी, रोज़ टी

ग्रीन टी: इसके बहुत सारे फायदे हैं। इसे बनाने के लिए गर्म पानी में कुछ तुलसी की पत्तियां, थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाएं। फिर उसमें ग्रीन टी बैग्स डालें। ये चाय ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखने में मदद करती है, साथ ही मोटापे से लड़ने में सहायक है। दिन में तीन कप ग्रीन टी पीने से वजन कम होता है। स्किन को अल्ट्रावायलेट किरणों के कारण होने वाले नुकसान से भी बचाती है।

ग्रीन टी पीने के फायदे
डायबिटीज में लाभ
ग्रीन टी पीने से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा कंट्रोल रहती है, जो मोटापे की समस्या से राहत दिलाती है।

दिल की बीमारी से रखे दूर
ग्रीन टी पीने से ब्लड गाढ़ा नहीं होता। क्लॉटिंग की समस्या नहीं होती, नसों में ब्लड का सर्कुलेशन बराबर बना रहता है जिससे दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।

दांतों को मजबूत बनाता है
ग्रीन टी में पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट केमिकल कैटेचीन(catechin) बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होता है। इसे पीने से दांतो को मजूबती के साथ सांसों की बदबू, गले के इन्फेक्शंस और कई प्रकार की मुंह की बीमारियां कोसों दूर रहती हैं।

स्किन के लिए जरूरी
ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी से भरपूर होने के कारण चेहरे पर असमय पड़ने वाली झुर्रियों और बुढ़ापे की समस्या से भी राहत दिलाता है। साथ ही सूरज की हानिकारक किरणों से भी इसे पीकर बचा जा सकता है।

याद्दाश्त बढ़ाता है
ग्रीन टी ब्रेन सेल्स की सुरक्षा के साथ ही उनके डैमेज को भी रोकती है और साथ ही उनकी रिपेयरिंग का भी काम करती है। इससे याद्दाश्त बेहतर होती है।

लैवेंडर टी: पाचन क्रिया सुधारने के लिए ये टी बेस्ट है। रोजाना इसे पीने से पेट में इन्फेक्शन नहीं होता। इसे बनाने के लिए लैवेंडर के कुछ पत्ते पानी में डालकर उबाल लें। चार मिनट तक तेज आंच पर इसे उबलने दें। इसके बाद इसे छानकर पी लें।

लैवेंडर टी पीने के फायदे
पाचन में सहायक
खाने-पीने की गड़बड़ी के कारण हुई अपच की समस्या से राहत दिलाने में लैवेंडर टी बहुत ही असरदार है। इसके साथ ही पेट के छालों, गैस की समस्या में भी इसे पीने से बहुत फायदा मिलता है।

नींद न आने की प्रॉब्लम से राहत
ऑफिस में काम का तनाव, पारिवारिक समस्याएं आदि कई कारणों से लोगों में नींद न आने की समस्या आम हो चुकी है। ये और कई प्रकार की बीमारियों तनाव, डिप्रेशन का भी कारण बन रही हैं। इन सबसे छुटकारा पाने के लिए दिन में सिर्फ एक कप लैवेंडर टी काफी है।

माइग्रेन में राहत
लैवेंडर टी पीने से कुछ ऐसे ऑयल का स्राव होता है जो माइग्रेन के दर्द को दूर करने में कारगर हैं।

उल्टी, जी मिचलाना दूर होता है
गर्भवती महिलाओं में सुबह-सुबह जी मिचलाने की समस्या आम बात होती है, साथ ही बहुत सारे लोगों को सफर के दौरान उल्टी की भी शिकायत होती है। इन सभी प्रकार की समस्याओं से तत्काल निजात पाने के लिए लैवेंडर टी बहुत ही फायदेमंद है।

दालचीनी-पुदीना टी: इसे बनाने के लिए दालचीनी और पुदीने को पानी में डालकर 5-7 मिनट उबालते हैं, फिर इसे पीते हैं। जोड़ों में दर्द की शिकायत है तो इससे आराम मिलेगा। सर्दी और बुखार से दूर रहने में भी यह चाय मदद करती है। पेट में अगर अचानक दर्द हो, तो यह चाय आराम दिलाएगी। थकान मिटाने में भी कारगर है।

दालचीनी-पुदीना टी पीने के फायदे
इन्फेक्शन से रखे दूर
दालचीनी में सर्दी-खांसी के वायरस से लड़ने वाले तत्व मौजूद होते हैं जिसे पीने से बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है। यह बॉडी को सभी प्रकार के इन्फेक्शंस से दूर रखती है।

आर्थराइटिस में आराम
वैसे तो एक्सरसाइज और दवाएं आर्थराइटिस के इलाज के लिए बेहतर मानी जाती हैं, लेकिन बहुत ही कम लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि दालचीनी-पुदीने वाली चाय पीने से भी बहुत आराम मिलता है। साथ ही जोड़ों में होने वाली सूजन की प्रॉब्लम भी दूर होती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करती है
रिसर्च में इस बात को माना गया है कि इस चाय को पीने से बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है जिससे कई प्रकार की बीमारियों, खासतौर से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।

रोज़ टी: इसमें विटामिन सी की मात्रा काफी होती है। इसे पीने से आंखों को ठंडक मिलती है। इसे बनाने के लिए रोज एक्सट्रैक्ट (गुलाब की पत्तियों) को पानी में दो मिनट उबालें। छानकर पी लें।

रोज़ टी पीने के फायदे
दिमाग की शक्ति बढ़ाए
रोज टी दिमाग के लिए ब्रेन बूस्टर का काम करती है। बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी अल्जाइमर की समस्या ज्यादातर देखी जा रही है जिसका सीधा संबंध ब्रेन से है। इससे बचने के लिए रोज टी का रोजाना सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।

पाचन क्रिया में सहायक
जरा सा मसालेदार, ऑयली खाना सेहत के साथ ही पेट के लिए भी नुकसानदायक होता है, जिसका सबसे पहला असर अपच के रूप में सामने आता है। इससे बचने के लिए रोज़ टी पीनी चाहिए।

बालों को रखे हेल्दी
जानकर अजीब लग सकता है, लेकिन ये सच है। रोज़ टी न सिर्फ सेहत के लिए, बल्कि बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें कई प्रकार के मिनरल्स मौजूद होते हैं जो बालों को हेल्दी, लंबा, घना और मजबूत बनाते हैं।by।-सुभाष बुड़ावन वाला.,1,वेदव्यास,रतलाम[मप्र

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh