Menu
blogid : 2824 postid : 910019

रूटीन में थोड़ा बदलाव लाएं तो कुछ नयापन और ताजगी मिलेगी!सुभाष बुड़ावन वाला.

koi bhi ladki psand nhi aati!!!
koi bhi ladki psand nhi aati!!!
  • 805 Posts
  • 46 Comments

आप सुबह उठते हैं और सीधे ब्रश करने चले जाते हैं और फिर शुरू हो जाती है आपकी रोज की दिनचर्या। सालों से आप ऐसा ही करते आए हैं और ये आपके लिए काफी नॉर्मल सी बात है। लेकिन किसी भी रूटीन की तरह ये भी आपको बोरियत दे सकता है।

कई बार एक जैसे रूटीन में थोड़ा बदलाव लाएं तो कुछ नयापन और ताजगी मिलेगी। कुछ आदतें आपको इस बोरियत से छुटकारा दिला सकती हैं। इन 6 चीजों को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें-

MAKE YOUR BED

अपना बिस्तर बनाना एक बेहद अच्छी आदत है। इसमें मुश्किल से कुछ मिनट ही लगते हैं लेकिन आपके दिन की शुरुआत व्यवस्थित तरह से होती है। इस तर्ज पर दिन शुरू करने से दिन भर दिमाग में ताजगी बनी रहेगी। एक शांत दिमाग और साफ़सुथरे कमरे से अच्छा कुछ नहीं हो सकता।

GO OUTSIDE

नेट पर बैठकर चैटिंग करना या सोशल मीडिया पर समय बिताना या ऑनलाइन शॉपिंग करना यूं तो बहुत टेम्प्टिंग होता है लेकिन दरअसल इससे अच्छा ये होगा कि आप कुछ देर ब्रेक लें और घर से बाहर निकल जाएं। अगर गार्डेन है तो वही थोड़ी देर वॉक करलें। आपकी बॉडी को जरूरी विटामिन डी का पोषण मिलेगा और आप फ्रेश महसूस करेंगे।

MAKE PHYSICAL CONTACT

अगर आप ज्यादा फिजिकल पर्सन नहीं हैं तो बनने की कोशिश करें। ऐसा नहीं करके आप खुद को एक अनजान ख़ुशी और सुकून से वंचित कर रहे हैं। आपको एक हग, हैंडशेक या पीठ पर थपकी की जरूरत केवल तब नहीं होती जब आप लो फील कर रहें हों बल्कि ये हर दिन जरूरी है। जिन लोगों पर आपको पूरा भरोसा है (फ्रेंड्स और फैमिली) उनका प्यार भी लें. हर तरह से आप बेहतर महसूस करेंगे।

HAVE QUIET TIME

आखरी बार कब आपने अपना स्मार्ट फोन बंद किया था? कल नहीं ऐसा आज ही करें। आपा-धापी भरी जिंदगी में खुद के लिए थोड़ा समय निकाल पाना वाकई ट्रिकी हो सकता है. लेकिन इससे फायदा बहुत होगा। आपकी ऐसी मुश्किलें भी आसान लगेंगी जिन्हे आप टालते जा रहे थे। बेसिकली खुद के लिए समय निकालना खुद से एक मुलाक़ात की तरह होता है। जरूरी नहीं की आप मेडिटेट करें। केवल कुछ देर शांत रहकर खुद के साथ बैठें। शाम को खिड़की के पास बैठकर चाय या कॉफी का मजा लें और दिनभर का रिव्यू करें।

DO SOMETHING FUN

दिन भर आप घर या ऑफिस के काम में व्यस्त रहते हैं। रात में देर तक काम करना, बजट प्लान करना या ग्रोसरी शॉपिंग पर जाना। अपनी इस टू-डू लिस्ट में थोड़ा फन फैक्टर एड करें। वो करें जिसमे आपको ख़ुशी मिलती हो. ये आपकी मेंटल और इमोशनल हेल्थ के लिए जरूरी है। ऐसा करने के लिए आपको ज्यादा टाइम देने की जरूरत नहीं है। कुछ देर के लिए कुछ पढ़ें। अपना फेवरेट शो देखें। अपनी बेस्ट फ्रेंड को दावत दें. ऑप्शन बहुत हैं आपके पास।

BE ACTIVE

आपको रोज हार्डकोर वर्कऑउट करने की जरूरत नहीं है। लेकिन एक्टिव रहना भी जरूरी है। जिस दिन जिम नहीं जाएं उस दिन घर के आसपास ही वॉक कर लें।–सुभाष बुड़ावन वाला.,

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh