Menu
blogid : 2824 postid : 927067

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, शौक और आदतों में भी बदलाव आता है।सुभाष बुड़ावन वाला

koi bhi ladki psand nhi aati!!!
koi bhi ladki psand nhi aati!!!
  • 805 Posts
  • 46 Comments
अपनी पर्सनल, प्रोफेशनल एवं सोशल लाईफ में हम कई बार ऐसे hobbyपाल लेते हैं, जो हमारी जिंदगी का हिस्सा बन जाते हैं। लेकिन इनमें से कई आदतें हमारी सेहत पर बेहद हानिकारक प्रभाव डालती हैं। जब हम अपने इन शौक और आदतों पर गंभीरता गौर करेंगे, तो जान पाएंगे, कि हम अपनी जिंदगी को क्या दे रहे हैं।

जी हां, जीवन में ऐसी कई आदतों को शामिल कर, हम जानते हुए भी शायद ही कभी विचार करते हों, कि यह शौक हमारे लिए फायदेमंद है, या harmful। आइए जरा एक बार नजर डालते हैं, कि आप कब, कहां और कैसे, किन आदतों के शि‍कार हैं। उम्र के पहले पड़ाव यानि बचपन से शुरू करते हैं –
1  चॉकलेट- बचपन में हर कोई चॉकलेट बिस्किट जैसी चीजें खाता है, लेकिन अधिक चॉकलेट खाने से छोटी उम्र में ही दांत खराब होने से लेकर भोजन में रूचि न होने जैसी समस्याएं होती है। इसीलिए हमें बच्चों की इन आदतों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्हें छोटी- छोटी उपलब्ध‍ियों पर चॉकलेट दें, न कि यह प्रतिदिन उनके जीवन का हिस्सा हो।
2 बर्गर- पिज्जा- बच्चों से लेकर स्कूल व कॉलेज स्टूडेंट्स में पिज्जा बर्गर का क्रेज सबसे अधि‍क होता है। लेकिन यह क्रेज एक ऐसे शौक में तब्दील हो जाता है, जिसकी हमें  आदत हो जाती है। कभी कभार या कुछ महीनों में पिज्जा और बर्गर खाना ठीक है, लेकिन आए दिन इनका सेवन हमारे शरीर और पाचन तंत्र के लिए बेहद हानिकारक है। और तो और जब भी पि‍ज्जा या बर्गर खाने जाते हैं, तो साथ में पानी की जगह कोका-कोला या पेप्सी जैसे पेय पदार्थों का उपयोग होता है, जो कभी भी सेहत के लिए ठीक नहीं रहे, बल्कि इससे मोटापे के अलावा लीवर में भी समस्या होती है।

3  धूम्रपान- जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, शौक और आदतों में भी बदलाव आता है। ऐसे में कई बार सिगरेट, शराब, पान, गुटका आदि के शुरूआती शौक, आदत में शुमार होकर हमारे शरीर को खराब कर उसे निष्क्रिय कर देते हैं, हमें पता भी नहीं चलता। लेकिन आने वाले दिनों में इनके दुष्परिणाम सामने आने लगते हैं!by-सुभाष बुड़ावन वाला

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh